अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर लाइव वॉलपेपर के रूप में वीडियो कैसे सेट करें

A to Z Technology

 अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर लाइव वॉलपेपर के रूप में वीडियो कैसे सेट करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
अपने Android डिवाइस पर वीडियो को लाइव वॉलपेपर के रूप में सेट करना चाहते हैं? इस पोस्ट को कुछ तृतीय-पक्ष ऐप्स के लिए देखें जो आपको ऐसा करने देते हैं।

Google Play Store में ढेर सारे लाइव वॉलपेपर ऐप्स हैं। ये ऐप आपको अपने डिवाइस को अनुकूलित करने में मदद करने के लिए लाइव वॉलपेपर का एक विशाल चयन प्रदान करते हैं। लेकिन एक महत्वपूर्ण वैयक्तिकरण सुविधा है जो इनमें से अधिकांश ऐप्स प्रदान नहीं करती हैं – आपके डिवाइस पर लाइव वॉलपेपर के रूप में अपने स्वयं के वीडियो या GIF सेट करने की क्षमता। शुक्र है, कुछ आसान ऐप्स हैं जो आपको ऐसा करने में मदद कर सकते हैं। इस पोस्ट में, हम इस बात पर करीब से नज़र डालेंगे कि आप इनमें से किसी एक ऐप का उपयोग कैसे कर सकते हैं ताकि वीडियो को लाइव वॉलपेपर के रूप में सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड फोन और टैबलेट पर सेट किया जा सके और यह भी कि सैमसंग फोन के लिए आप ऐसा कैसे कर सकते हैं , विशेष रूप से तीसरे के बिना- पार्टी ऐप। हम कुछ वैकल्पिक ऐप्स पर भी नज़र डालेंगे जिनका आप इस उद्देश्य के लिए उपयोग कर सकते हैं।

Android पर लाइव वॉलपेपर के रूप में वीडियो कैसे सेट करें

किसी Android डिवाइस पर वीडियो को लाइव वॉलपेपर के रूप में सेट करने के लिए, आपको वीडियो से वॉलपेपर जैसा तृतीय पक्ष ऐप्लिकेशन इंस्टॉल करना होगा . ऐप का उपयोग करना काफी सरल है, और मुझे यकीन है कि आप में से अधिकांश इस प्रक्रिया को स्वयं समझ पाएंगे। लेकिन अगर आप किसी समस्या का सामना करते हैं, तो यहां एक त्वरित अवलोकन है कि आप अपने फोन पर किसी भी वीडियो को लाइव वॉलपेपर के रूप में सेट करने के लिए इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं:
ऐप को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करें ।
ऐप के होम पेज पर, नया वीडियो जोड़ने के लिए नीचे दाएं कोने में + आइकन पर टैप करें।
निम्नलिखित पॉप-अप में, अपने डिवाइस के आंतरिक संग्रहण से वॉलपेपर का चयन करने के लिए चुनें बटन पर टैप करें।

निम्न विंडो में उस पर टैप करके अपनी पसंद का वीडियो चुनें। इस मामले में, मैं OnePlus 11 लाइव वॉलपेपर में से एक का उपयोग कर रहा हूं ।

चयन की पुष्टि करने के लिए निम्न स्क्रीन पर ओके पर टैप करें ।
चयनित वॉलपेपर ऐप की होमस्क्रीन पर दिखाई देगा, और अगले चरण पर जाने के लिए आपको इसके नीचे लागू करें बटन पर टैप करना होगा।
वॉलपेपर लगाने के तरीके के निर्देशों के साथ यह एक और पॉप-अप विंडो लाएगा। ठीक टैप करें ।
अगले पेज पर वीडियो टू वॉलपेपर चुनें ।
अब आपको नीचे सेट वॉलपेपर बटन के साथ एक पूर्वावलोकन फलक देखना चाहिए । आप अगले चरण पर जाने के लिए इस बटन पर टैप कर सकते हैं, या वॉलपेपर को फ़ुल-स्क्रीन मोड में देखने के लिए ऊपरी दाएं कोने में पूर्वावलोकन विकल्प की जांच कर सकते हैं।
सेट वॉलपेपर बटन पर टैप करने से आपको यह चुनने के लिए कहा जाएगा कि आप चयनित वॉलपेपर को कहां लागू करना चाहते हैं। इसमें दो विकल्प शामिल हैं: एक आपके होमस्क्रीन पर वॉलपेपर लगाने के लिए और दूसरा इसे होमस्क्रीन और लॉकस्क्रीन दोनों पर लागू करने के लिए। आप वॉलपेपर लगाने के लिए दो विकल्पों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं।

लाइव वॉलपेपर अब आपके चयन के आधार पर आपकी होमस्क्रीन और/या लॉकस्क्रीन पर दिखाई देना चाहिए। जब भी आप चाहें लाइव वॉलपेपर बदलने के लिए आप उन्हीं चरणों का पालन कर सकते हैं। चरण 4 में आपके द्वारा चुने गए सभी लाइव वॉलपेपर आसान पहुंच के लिए ऐप की होमस्क्रीन पर दिखाई देंगे, इसलिए आप हर बार चरण 2 और 3 का पालन किए बिना उनके बीच स्विच कर पाएंगे।
वीडियो टू वॉलपेपर सबसे सरल ऐप में से एक है जिसका उपयोग आप अपने Android फोन पर वीडियो को लाइव वॉलपेपर के रूप में सेट करने के लिए कर सकते हैं। मैंने इसे एक साधारण कारण के लिए नीचे उल्लिखित अन्य ऐप्स पर चुना: यह विज्ञापन-मुक्त है। यदि आप एक ऐसे ऐप की तलाश कर रहे हैं जो अधिक नियंत्रण और अनुकूलन विकल्प प्रदान करता हो या उपयोग में आसान हो, तो आपको नीचे दिए गए विकल्पों की जांच करनी चाहिए।
इससे पहले कि हम विकल्पों पर जाएं, आइए एक और आसान ट्रिक पर एक नज़र डालते हैं जो आपको सैमसंग गैलेक्सी डिवाइस पर बिना किसी थर्ड-पार्टी ऐप के लाइव वॉलपेपर के रूप में वीडियो सेट करने देगी।

सैमसंग गैलेक्सी फोन पर वीडियो को लाइव वॉलपेपर के रूप में कैसे सेट करें


आप सैमसंग गैलेक्सी फोन पर किसी तीसरे पक्ष के ऐप का उपयोग किए बिना वीडियो को लाइव वॉलपेपर के रूप में सेट कर सकते हैं।
 ऐसा करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
वह वीडियो खोलें जिसे आप गैलरी ऐप में वॉलपेपर के रूप में सेट करना चाहते हैं।
निचले दाएं कोने में तीन-डॉट मेनू बटन पर टैप करें।
मेनू में वॉलपेपर विकल्प के रूप में सेट करें चुनें ।
इससे दो विकल्प सामने आएंगे: लॉक स्क्रीन और कॉल बैकग्राउंड । 
लॉकस्क्रीन पर वीडियो को वॉलपेपर के रूप में सेट करने के लिए लॉक स्क्रीन विकल्प पर टैप करें । 
ध्यान दें कि यह सुविधा 15 सेकंड तक के वीडियो का समर्थन करती है, 
और यदि यह अगले चरण में लंबा है तो आपको अपना वीडियो क्रॉप करना होगा।

एंड्रॉइड पर लाइव वॉलपेपर के रूप में वीडियो (या जीआईएफ) सेट करने के लिए सर्वश्रेष्ठ ऐप्स

हालांकि वीडियो टू वॉलपेपर ऐप उपयोग करने में काफी सरल है, यदि आप कुछ और भी सरल चाहते हैं और कुछ विज्ञापनों को बुरा नहीं मानते हैं, तो आप किसी भी वीडियो लाइव वॉलपेपर ऐप को आज़मा सकते हैं। ऐप में केंद्र में केवल दो बड़े बटनों के साथ एक न्यूनतम यूआई है।
निम्न विंडो में, वीडियो को क्रॉप करने के लिए कैंची आइकन पर टैप करें या वॉलपेपर को लागू करने के लिए सेट ऑन लॉक स्क्रीन बटन पर टैप करें।
दुख की बात है कि यह सुविधा आपको वीडियो को होमस्क्रीन पर लाइव वॉलपेपर के रूप में सेट नहीं करने देगी। आपको अभी भी उस उद्देश्य के लिए किसी तृतीय-पक्ष ऐप पर निर्भर रहना होगा। शुक्र है, वहाँ काफी कुछ विकल्प हैं। हम पहले ही वीडियो टू वॉलपेपर ऐप के बारे में बात कर चुके हैं। आइए अब चार अन्य ऐप्स पर नज़र डालें जिनका आप इस उद्देश्य के लिए उपयोग कर सकते हैं।

Share This Article
Leave a comment